क्या है ये कोरोना वायरस? कैसे बचे हम इनसे?

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 106 के पार पहुंची?

Updated News:

No Of Deaths : 106

No of people affected – 3000

No of Cases: 4000

Ref: News Channels

Coronaviruses are a group of viruses that cause diseases in mammals and birds. In humans, the virus causes respiratory infections which are typically mild but, in rare cases, can be lethal. In cows and pigs they may cause diarrhea, while in chickens it can cause an upper respiratory disease.

क्या है ये कोरोना वायरस? कैसे बचे हम इनसे?

क्या है ये कोरोना वायरस? कैसे बचे हम इनसे?

According to Wiki Pedia:

कोरोनाविरस वायरस का एक समूह है जो स्तनधारियों और पक्षियों में बीमारियों का कारण बनता है। मनुष्यों में, वायरस श्वसन संक्रमण का कारण बनता है जो आम तौर पर हल्के होते हैं लेकिन, दुर्लभ मामलों में, घातक हो सकते हैं। गायों और सूअरों में, वे दस्त का कारण बन सकते हैं, जबकि मुर्गियों में यह एक ऊपरी श्वसन रोग पैदा कर सकता है। कोई टीके या एंटीवायरल दवाएं नहीं हैं जो रोकथाम या उपचार के लिए अनुमोदित हैं।

कोरोना वायरस एक तरह का संक्रमित होने वाला वायरस है। विश्व स्वास्थ्य संगठन इस वायरस को लेकर लोगों को पहले से ही सतर्क कर चूका हैं । यह ऐसा वायरस हैं जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण के जरिए फैलता है। सबसे पहले यह वायरस चीन से फैलना शुरू हुआ और सभी देशों में यात्रियों के जरिये पहुंच रहा हैं । इस वायरस के लक्षण निमोनिया की ही तरह हैं।

how to save from Coronaviruses

कैसे फैल रहा है कोरोना वायरस?

(WHO) के मुताबिक कोरोना वायरस का संबंध सी-फूड से है और यह जानवरों में तेजी से प्रवेश कर रहा हैं । और यात्रियों के जरिये दूसरे देशों में भी पहुंच रहा हैं ।

कैसे बचे हम इनसे?

यात्राएं कम करें और भीड़ भरे स्थानों पर न जाएं.

लक्षण पाए जाने पर, अच्छे अस्पताल में जांच करवाएं
संक्रमित व्यक्ति से दूर ही रहें । अगर किसी को जुकाम, खासी, फीवर, नाक बहना जैसी दिक्कतें हैं तो ऐसे यात्रियों से दूरी बनाकर रखें।
कोई संक्रमित व्यक्ति पाया जाये तो उससे अस्पताल के संरक्षण ने रखा जाये ।
जानवरों से दूर रहें ।
मीट और सीफ़ूड से बचे

Tagged with: