Hindi Diwas Wishes

Hindi Diwas Wishes

देवनागरी लिपि में हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा में से एक के रूप में मनाने के लिए 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। हज़ारी प्रसाद द्विवेदी, काका कालेलकर, मैथिली शरण गुप्त और सेठ गोविंद दास के साथ बेहर राजेंद्र सिम्हा के प्रयासों की बदौलत भारत गणराज्य की दो आधिकारिक भाषाओं में से एक हिंदी को अपनाया गया। जैसे, 14 सितंबर 1949 को बेहर राजेंद्र सिम्हा के 50 वें जन्मदिन पर, आधिकारिक भाषा के रूप में हिंदी को अपनाने के बाद प्रयासों में तेजी आई। यह निर्णय भारत के संविधान द्वारा 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया था। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 343 के तहत देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी (120 से अधिक भाषाओं में प्रयुक्त होने वाली लिपि) को आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया गया था। (समृद्ध भाषाई विविधता के इतिहास वाला देश)। कुल मिलाकर, भारत की 22 अनुसूचित भाषाएँ हैं, जिनमें से, दो का आधिकारिक तौर पर संघ स्तर पर उपयोग किया जाता है: हिंदी और अंग्रेजी। हिंदी और संबंधित भाषाएं 322 मिलियन से अधिक प्रथम भाषा बोलने वालों और 270 मिलियन वक्ताओं द्वारा बोली जाती हैं।

Hindi Diwas Quotes

‘हिंदी का प्रश्न स्वराज्य का प्रश्न है’। – महात्मा गांधी
जिस देश को अपनी भाषा और साहित्य के गौरव का अनुभव नहीं है, वह उन्नत नहीं हो सकता। – डॉ. राजेन्द्र प्रसाद

Hindi Diwas Wishes

Hindi Diwas is being celebrated across the country today.

It was on this day in 1949 that Constituent Assembly adopted Hindi written in Devanagari script as the official language of country.

Hindi is our Mother Tongue, speak it everyday and on this day of Hindi Diwas encourage everyone to speak Hindi.

Jai Hindi

Happy Hindi Diwas!

Wishing you all Happy Hindi Diwas
Hindi is one of the most sweetest language in the world, the one who connects different communities to each other Revolving hearts